भारत में यूट्यूब के यूजर्स के लिए खुशखबरी! 29 सितंबर 2025 को गूगल ने यूट्यूब प्रीमियम लाइट का पायलट वर्जन लॉन्च कर दिया, जो अब पूरे देश में रोलआउट हो रहा है। यह नया प्लान महज 89 रुपये प्रति माह में ज्यादातर वीडियोज को एड-फ्री एक्सपीरियंस देगा, जो स्टैंडर्ड प्रीमियम प्लान से काफी सस्ता है। यूट्यूब म्यूजिक और प्रीमियम के सब्सक्राइबर्स की संख्या ग्लोबली 125 मिलियन से ज्यादा हो चुकी है, और यह लाइट वर्जन भारत जैसे बड़े मार्केट को टारगेट कर रहा है। यूजर्स अब शॉर्ट्स, म्यूजिक कंटेंट या सर्च रिजल्ट्स पर एड्स देख सकते हैं, लेकिन मुख्य वीडियोज बिना रुकावट के एंजॉय कर सकेंगे। यह लॉन्च यूट्यूब की सब्सक्रिप्शन स्ट्रैटेजी का हिस्सा है, जो कंटेंट क्रिएटर्स और व्यूअर्स दोनों को फायदा पहुंचाएगा।
प्रीमियम लाइट प्लान की खासियतें: एड-फ्री वीडियोज लेकिन कुछ लिमिट्स के साथ
यूट्यूब प्रीमियम लाइट का फोकस सस्ते दामों पर एड-फ्री व्यूइंग पर है। 89 रुपये मंथली चेकआउट के साथ यूजर्स मोबाइल, डेस्कटॉप और टीवी पर ज्यादातर वीडियोज बिना एड्स के देख सकेंगे। हालांकि, शॉर्ट्स, म्यूजिक वीडियोज, सर्च या ब्राउजिंग रिजल्ट्स में एड्स बरकरार रहेंगे। अगर आप फुल एड-फ्री म्यूजिक, बैकग्राउंड प्ले या ऑफलाइन डाउनलोड्स चाहते हैं, तो स्टैंडर्ड प्रीमियम प्लान चुनना पड़ेगा। यह प्लान मार्च 2025 में यूएस में लॉन्च हुआ था, और अब भारत में पायलट के तौर पर शुरू हो रहा है। आने वाले हफ्तों में यह सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा, जो स्ट्रीमिंग की दुनिया में नया विकल्प देगा।
यूट्यूब प्रीमियम के मौजूदा प्लान्स: स्टूडेंट से फैमिली तक की वैरायटी
भारत में यूट्यूब प्रीमियम के स्टैंडर्ड प्लान्स पहले से पॉपुलर हैं। स्टूडेंट्स के लिए 89 रुपये मंथली, इंडिविजुअल के लिए 149 रुपये, और फैमिली के लिए 299 रुपये का ऑप्शन है। म्यूजिक प्रीमियम के प्लान्स 59 रुपये (स्टूडेंट), 119 रुपये (इंडिविजुअल) और 179 रुपये (फैमिली) से शुरू होते हैं। प्रीमियम लाइट का आगमन इन प्लान्स को सप्लिमेंट करेगा, खासकर उन यूजर्स के लिए जो सिर्फ वीडियो व्यूइंग पर फोकस करते हैं। गूगल का कहना है कि यह एक्सपैंशन सब्सक्राइबर्स को बढ़ाने और कंटेंट को बिना रुकावट एक्सेस करने का मौका देगा। भारत में सस्ते डेटा और स्मार्टफोन्स की वजह से स्ट्रीमिंग यूजर्स तेजी से बढ़ रहे हैं, और यह लाइट प्लान बाजार को और गर्माएगा।

लॉन्च का बैकग्राउंड: ग्लोबल पायलट से भारत तक का सफर
यूट्यूब प्रीमियम लाइट को मार्च 2025 में यूएस में पायलट के तौर पर शुरू किया गया था, जहां यह 7.99 डॉलर (करीब 670 रुपये) में उपलब्ध था। भारत में 89 रुपये की कीमत इसे ग्लोबली सबसे सस्ता बनाती है, जो लोकल इकोनॉमी को ध्यान में रखकर सेट की गई है। गूगल ने मई 2025 में भारत, फ्रांस, ताइवान और हॉन्गकॉन्ग में फैमिली शेयरिंग फीचर का पायलट भी शुरू किया था, जो प्रीमियम को और एक्सेसिबल बनाता है। यह लॉन्च यूट्यूब की ग्रोथ स्ट्रैटेजी का हिस्सा है, जहां सब्सक्रिप्शन्स अब मेजर रेवेन्यू ड्राइवर बन चुके हैं। भारत में 2019 से उपलब्ध फुल प्रीमियम ने पहले ही लाखों यूजर्स को अट्रैक्ट किया है, और लाइट वर्जन इसे और व्यापक बनाएगा।
यूजर्स के लिए फायदे: सस्ता एड-फ्री एक्सपीरियंस और क्रिएटर्स का सपोर्ट
यह नया प्लान उन यूजर्स के लिए बूस्टर है जो एड्स से परेशान हैं लेकिन फुल प्रीमियम अफोर्ड नहीं कर पाते। एड-फ्री वीडियोज से व्यूइंग स्मूद हो जाएगी, जो लॉन्ग फॉर्म कंटेंट जैसे ट्यूटोरियल्स या एंटरटेनमेंट के लिए परफेक्ट है। साथ ही, सब्सक्रिप्शन्स से क्रिएटर्स को डायरेक्ट रेवेन्यू मिलेगा, जो क्वालिटी कंटेंट को बढ़ावा देगा। हालांकि, शॉर्ट्स और म्यूजिक पर एड्स रहने से कुछ यूजर्स को फुल प्लान की ओर शिफ्ट करना पड़ेगा। गूगल का फोकस डाइवर्स व्यूअर प्रेफरेंस पर है, जो फ्लेक्सिबल ऑप्शन्स से सबको कवर करेगा।
यह लॉन्च भारत के 500 मिलियन से ज्यादा यूट्यूब यूजर्स के लिए गेम-चेंजर साबित हो सकता है। 125 मिलियन ग्लोबल सब्सक्राइबर्स के साथ, भारत में ग्रोथ तेज होगी। आने वाले महीनों में फैमिली शेयरिंग और अन्य फीचर्स ऐड हो सकते हैं, जो मार्केट को और मजबूत करेंगे।
Fresh News ( ताज़ा ख़बर )
Movie Trailer ( मूवी ट्रेलर)
Movie Review ( मूवी रिव्यू)
और पढ़िए
कुमार शानु ने पर्सनैलिटी राइट्स की सुरक्षा के…
बॉलीवुड के प्रसिद्ध पार्श्व गायक कुमार शानु ने डिजिटल युग में अपनी पहचान की सुरक्षा…
एकेडमी अवॉर्ड विजेता अभिनेत्री डायने कीटन का निधन:…
हॉलीवुड की चमकती सितारा और एकेडमी अवॉर्ड विजेता अभिनेत्री डायने कीटन का निधन हो गया…
सलमान खान की ‘बैटल ऑफ गलवान’ का मुंबई…
सलमान खान की महत्वाकांक्षी वॉर ड्रामा ‘बैटल ऑफ गलवान’ ने एक बार फिर सुर्खियां बटोरी…
कट्टालन मूवी अपडेट: थाईलैंड शेड्यूल शुरू, नवंबर 2025…
मलयालम सिनेमा के एक्शन स्टार एंटनी वर्गीज की अपकमिंग फिल्म ‘कट्टालन’ ने एक बार फिर…